रियल स्टेट का बिज़नेस कैसे करे और क्यों करे Real Estate Business Ideas In Hindi 2024

हेलो दोस्तों टाइटल पढ़ कर तो आप समझ गए होंगे की आज का टॉपिक क्या है जी हा दोस्तों आज हम Real Estate Business Ideas In Hindi के बारे में बात करने वाले है जिसका कारोबार पूरी दुनिया में होता है और आज कल ये हमारे देश में रियल स्टेट का बिज़नेस शुरू हो गया है जिसमे लोगो को घर खरीदना और बेचना रहता है इसी को रटल स्टेट बिज़नेस कहते है

रियल स्टेट बिज़नेस क्या है ? Real Estate Business Ideas In Hindi

रियल स्टेट बिज़नेस के बारे में आपको ज्यादा जानकारी न हो तो में बता दू इसमें आपको क जो जैसे घर या जमीं खरीदना है और उसको मालूम नहीं है की कहा कहा प्लॉट या जमीन बिक्री के लिए उपलब्ध है लेकिन एक को मालूम रहता है और वो है रियल स्टेट बिज़नेस वाले बन्दे को क्यों क्योंकि जमीन का मालिक स्वयं तो जाकर ग्राहक नहीं खोजेगा तो इसी के लिए वो उस क्षेत्र में जो जमीन का खरीद बिक्री वाले बन्दे है उनको संपर्क करते है।

जिसमे उनको अगर पार्टी की जमीन बिक जाती है तो उस बाइक हुए पैसो में से बिकवाने वाले बन्दे को कमीशन मिलता है इसी बिज़नेस को रियल स्टेट बिज़नेस कहते है तो आप भी इस बिज़नेस को करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमें आपको रियल सत्यते बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी जिससे की आप अपना रियल स्टेट का बिज़नेस सुरु कर सकते है वो भी बिना किसी परशानी के।

रियल स्टेट बिज़नेस से किन किन तरीको से पैसे कमा सकते है ?

रियल स्टेट बिज़नेस में आप कई तरह से पैसे कमा सकते है इसमें रस्ते की कोई कमी नहीं है आप जिस फिल्ड में अपने आप को सही समझ रहे है उसी फिल्ड से आप पैसे कमा सकते है।

रियल स्टेट एजेंट बनकर ?

जी हा दोस्तों आपने सही पढ़ा आप रियल स्टेट एजेंट बनकर आप अच्छे पैसे कमा सकते है इसमें आपको विक्रेताओं से घर ख़रीदवाना और बेचना रहता है और उसी के बदले में आपको बेचने वाला कुछ प्रतिशत का कमीशन देता है, तो अगर आप एक परिवार को एक घर बेचते है और अगर उस पर आप को कमीशन के टूर पर 2 प्रतिसत भी कमीशन मिलता है तो आप सोचिये की अगर महीने में 5 या 10 लोगो के घर खरीदने में मदद करते है तो आप महीने के कितने कमा सकते है।

रियल स्टेट कंसल्टेशन से ?

जी है दोस्तों आज के समय में बहोत सारे ऐसे लोग है जो रियल स्टेट में पैसे तो लगाना छह रहे है लेकिन जानबकारी न होने की वजह से गलत जगह पैसे लगाकर अपना नुकसान कर लेते है, ऐसे बहोत सारे लोग है जो सुझाव के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को खोजते है जिन्हे रियल स्टेट के बारे में जानकारी हो और उनको सही जगह पर पैसे लगाने की सलाह दे तो आप चाहे तो ये काम कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास कई सालो का एक्सपीरियन्स होना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान भी हो सकते है इसलिए आपके पास रियल स्टेट का एक्सपीरियन्स है तो आप लाखो रूपये कमा सकते है वो भी घर बैठे बैठे।

रियल स्टेट लॉयर (वकील)

आप तो जानते ही होंगे की जमीन एक ऐसा चीज़ है जिसमे लड़ाई झगडे से लेकर और भी बहोत कुछ होता जाता है और ये हमारे भारत में अधिक है तो आपको क्या लगता है रियल स्टेट बिज़नेस में ये नहीं होता होगा जरूर होता होगा तो इसमें भी आपके लिए एक बिज़नेस छुपा हुआ है वकील का दोस्तों अगर आप पढाई करके लौ की डिग्री लिए है तो आपके पास एक सुनहरा अवसर ये है की आप रियल स्टेट के किसी बड़े एजेंट के माध्यम से किसी पार्टी के लिए वकालत कर सकते है जिसमे आपके लिए ,मोटा पैसा कमाने के एक अच्छा अवसर हो सकता है ।

रियल स्टेट बिज़नेस का भारत में कितना स्कोप है ?

अगर आप देखे तो आज दुनिया में रियल स्टेट बिज़नेस के मांग अधिक बढ़ रहे है और उसमे हम भारत का बात करे तो ये हमारे लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है क्योंकि हम सभी जानते है की आज भारत की आबादी 1.4 बिलियन से अधिक हो चुकी है तो जाहिर सी बात है की आबादी बढ़ेगी तो घर और मकानों के मांग बढ़ेंगे और साथ ही साथ बड़े बड़े अपार्टमेंट के मांग बढ़ेंगे तो इससे तो साफ जाहिर होता है की भविष्य में रियल स्टेट बिज़नेस की मांग बढ़ने ही वाली है ।

इसमें कम्पटीशन भी बढ़ेगा इसका कारन है हमारे देश की अर्थव्यवस्था का और मजबूत होना और उसमे भी हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने रियल स्टेट बिज़नेस के लिए अलग अलग नीतिया लेकर आ रहे है। और एक तरफ से देंखे यतो आबादी के हिसाब से सबकी आय भी बढ़ रही है और लोग इतने शौकीन हो रहे है की वो अच्छा दिखने के लिओए मोटा पैसा खर्च करने के लिए तैयार है तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है अभी के लिए भी और भविष्य के लिए भी।

क्या रियल स्टेट से कंपनी भी खड़ा कर सकते है ?

अगर आप के पास सालो का एक्सपीरियन्स है तो आप खुद का रियल स्टेट कंपनी भी खड़ा कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको सही से प्लानिंग करना पड़ेगा क्योंकि रियल स्टेट बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे फायदा बड़ा तो नुकसान भी बड़ा ही होता है तो कंपनी खोलने से पहले आपको अपने पास एक्सपीरियन्स होना चाहिए उसके बाद आता है

फंडिंग बड़ी बड़ी कम्पनिया जो रियल स्टेट का बिज़नेस करती है वो अपना सारा ध्यान फंडिंग पर रखती है क्योंकि अगर आपके पास पैसा ही नहीं रहेगा तो तो आप रियल; स्टेट बिज़नेस में लम्बे समय तक नहीं टिक सकते तो सबसे जरुरी है आपके लिए फंडिंग उसके बाद एक प्रभावी टीम जो आपके काम को सही तरह से कर सके इतना कुछ करने के लिए आपने आपको को पूरी तरह से तैएरी करके इस बिज़नेस में आना होगा।

Real Estate Business Ideas In Hindi
रियल स्टेट का बिज़नेस कैसे करे और क्यों करे Real Estate Business Ideas In Hindi 2024

Read More : Top3 Food Franchise Under 1 Lakh In India

रियल स्टेट बिज़नेस कौन कर सकता है कौन नहीं ?

रियल स्टेट बिज़नेस को करने के लिए इसमें कोई उम्र निर्धारित नहीं है इसको महिला पुरुष स्टूडेंट या कोई वृद्ध महिला भी कर सकती है चाहे वो शिक्षित हो या न हो इस रियल स्टेट बिज़नेस के लिए आपके पास जो जरुरी है वो है आपका जानकारी की आपको रियल स्टेट बिज़नेस के बारे में कितना गहराई से जानकारी रखे है क्योंकि रियल स्टेट बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपके अनुभव काम आते है और वो अनुभव अगर लम्बा समय का है तो वो आपके लिए मिल का पत्थर साबित होगा।

  • दूसरी बात ये है की रियल स्टेट बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो दिन दुगुना रत चार गुना कमाई दे रहा है तो इसमें सफल होने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी रखनी होगी जो कुछ इस प्रकार है।
  • रियल स्टेट बिज़नेस में अगर आप नए नए काम करना चाहते है तो आप कोई ऐसे एजेंट का साथ पकड़ ले जो रियल स्टेट बिज़नेस में लम्बे समय तक काम कर रहा हो उससे ये होगा की आपको बहोत कम समय में अधिक अनुभव मिल जायेगा।
  • रियल स्टेट बिज़नेस में एक महत्वपूर्ण बात ये भी होता है की आप अपने ग्राहकों से किस तरह से बात कर रहे है क्योंकि आप किस तरह से सामने खड़ा बंदा से बात करते है ये सामने वाले को समझने में देर नहीं लगेगा की आप रियल स्टेट बिज़नेस में नए है या पुराने है इस कलिये आप अगर इस बिज़नेस में आने का सोच रहे है तो अपने बात चित करने की शैली पर जरूर ध्यान दे।
  • रियल स्टेट बिज़नेस में आपको लेनदेन समझने में सछम होना चाहिए और आपके पास रियल स्टेट बिज़नेस के बारे में हर एक छोटी छोटी बातों का जानकरी होनी चाहिए और अपने ग्राहकों के समस्या का भी ध्यान रखना होगा और अगर आपका कस्टमर संतुष्ट रहेगा तभी आप आगे बढ़ सकते है ।

रियल स्टेट बिज़नेस में कितना फायदा / नुकसान है ?

रियल स्टेट बिज़नेस आज के समय में तेजी से उभरता हुआ बिज़नेस है और बिज़नेस में फ़ायद का बात एजेंट के ऊपर निर्भर करता है ो कीतीना प्रॉपर्टी सेल के ऊपर निर्भर करता है क्योंकि रियल स्टेट बिज़नेस एक प्रॉपर्टी बिज़नेस है और इसमें एजेंट कमीशन पर कम करते है तो वे अब जितना प्रॉपर्टी सेल करवाते है उनका कमीशन उतना ही अधिक होगा।दूसरा फायदा ये है की रियल स्टेट बिज़नेस में अगर आप है तो प्रॉपर्टी के कीमत के बारे में आपको अधिक जानकारी रहेगी तो आप खुद का भी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट कर सकते है और सम्पत्ति बना सकते है।

रियल स्टेट बिज़नेस के लिए क्या योग्यता?

पढाई का महत्व तो हर एक जगह है तो आपको रियल स्टेट बिज़नेस में पड़ने वाला ह लेकिन इसमें आपको बारहवीं तक भी पढाई किये है तो आप रियल स्टेट बिज़नेस को कर सकते है बसर्ते आपको रियल स्टेट बिज़नेस के बारे में थोड़ी बहोत जानकारी रखनी पद सकती है बाकि का तो आप कुइछ समय बाद सिख ही जायेंगे।

रियल स्टेट का बिज़नेस करने के लिए लाइसेंस लेना है या नहीं ?

जी है दोस्तों अगर आप रियल स्टेट बिज़नेस करने की सोच रहे हो तो आपको रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट, 2016 के तहत, भारत में रियल एस्टेट एजेंट या ब्रोकर के रूप में काम करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना अनिवार्य है। यह लाइसेंस रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (RERA) द्वारा जारी किया जाता है।

आवश्यकताएँजरुरी नियम जिसका पालन करना अनिवार्य है
आयुकम से कम 18 वर्ष
शिक्षाकम से कम 10+2 पास
प्रशिक्षणRERA द्वारा मंजूर रियल एस्टेट एजेंट या ब्रोकर का प्रशिक्षण पूरा
परीक्षाRERA द्वारा आयोजित परीक्षा पास
अनुभवकम से कम 1 वर्ष का रियल एस्टेट क्षेत्र में अनुभव

रियल स्टेट का लाइसेंस लेने के लिए (RERA) का नियमों का पालन करना होगा।

  • ग्राहकों के साथ पारदर्शिता: आपको ग्राहकों को संपत्ति के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • नैतिक व्यवहार: आपको ग्राहकों के साथ ईमानदारी और नैतिकता से व्यवहार करना होगा।
  • विवादों का निपटान: आपको RERA द्वारा स्थापित विवाद निवारण तंत्र के माध्यम से ग्राहकों के साथ किसी भी विवाद को हल करना होगा।

लाइसेंस प्राप्त करने के कई फायदे हैं, जैसे:

  • विश्वसनीयता: यह ग्राहकों को विश्वास दिलाता है कि आप एक योग्य और पेशेवर रियल एस्टेट एजेंट या ब्रोकर हैं।
  • कानूनी सुरक्षा: यह आपको कानूनी दायित्वों से बचाता है।
  • बाजार में प्रतिस्पर्धा: यह आपको अन्य रियल एस्टेट एजेंटों और

Read More : Naukri vs Business : जाने आपके लिए क्या सही रहेगा

Read More : कॉपी बिज़नेस कैसे सुरु करे जाने सब कुछ ?

Leave a Comment