2023 कॉपी बिज़नेस कैसे सुरु करे जाने सब कुछ ? Notebook manufacturing Business in Hindi

Notebook manufacturing Business in Hindi | नोटबुक बिज़नेस क्या है | Notebook manufacturing Business | Notebook Business Kaise Kare | Notebook Business Se Kamai | Notebook manufacturing Business in Hindi

नोटबुक बिज़नेस क्या है – नोटबुक दोस्तों ये सिर्फ नाम नहीं है ये हमारी बचपन से लेकर बुढ़ापे तक में काम आने वाली चीज़ है आपने भी अपनी पढाई के शुरुवात से लेकर अब तक आप कॉपी का इस्तेमाल जरूर करते होंगे और इसके बिना बच्चे से लेकर बड़े बड़े बिज़नेस मैन तक का काम चलता है आप कल्पना भी नहीं कर सकते है की बिना कॉपी का आप कैसे पढाई करते अगर ये कहे की इसका बिना आजकल के बच्चे पढाई कर ही नहीं सकते है और आज हम इसी के बारे मैन बात करेंगे की कैसे आप कॉपी से पढाई लिखे कर के आप कॉपी का ही बिज़नेस कर सकते है और महीने के अच्छे प्रॉफिट कमा सकते है।

अगर हम बात करे कॉपी की तो इसको अलग अलग साइज का बनाया जाता है जिसमे छोटा से लेकर बड़ा और सिंपल से लेकर डिजाइन दर तक इसको मार्केट के डिमांड के हिसाब से बनाया जा सकता है आप अगर स्कूल कॉलेज के लिए बना रहे है तो इसमें हिंदी के पेपर में जैसे लाइनिंग होता है वैसा बना सकते है मैथ का पेपर जैसा बना सकते है इंग्लिश के पेपर जैसा बना सकते है सरकारी विभाग में रजिस्टर का इस्तेमाल बहोत अधिक होता है आप उसकी डिमांड के अनुसार बना सकते है

Notebook manufacturing Business in Hindi 

कॉपी बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे बड़े बड़े कंपनी वाले और सरकारी विभाग में काम करने वाले लोग भी आर्डर के हिसाब से अपने मन मुताबिक आर्डर देते है और सेप और साइज बता कर बनवाते है इससे आप समझ गए होंगे की इसमें कितना मुनाफा है और ये बिज़नेस आपको महीने के 30 दिन और साल का 12 महीने चलने वाले बिज़नेस है जिसका मार्केट में डिमांड कभी ख़त्म ही नहीं होगा।

हमने इस लेख में यही बताने का कोशिश किया है की आप कॉपी का बिज़नेस कैसे कर सकते है कॉपी बिज़नेस से जुडी सारा जानकारी हम इस आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगे तो आप आर्टिकल को पूरा पढ़े और आप कम पैसे में किसी कंपनी की एजेंसी लेना चाहे तो आप सीमेंट एजेंसी के बारे में जान सकते हो।

नोटबुक का भारत में मार्केट ?

कॉपी का मार्केट भारत में कभी ख़त्म नहीं होने वाला है भारत ही क्या ये पूरी दुनिया में ख़त्म नहीं होगा इसका सबसे बड़ा कारन है इसका इस्तेमाल आप चाहे कितना भी ऑनलाइन क्लास कर ले लेकिन आप उसको हर समय याद तो नहीं रख सकते ना और नहीं कंप्यूटर – लैपटॉप में फाइल की तरह रख सकते है क्योंकि पढ़ने लिखने वाले स्टूडेंट हो या सरकारी विभाग में काम करने वाले कर्मचारी हो हर किसी के पास लैपटॉप कंप्यूटर तो नहीं होगा ना इसके साथ ही कॉपी छोटा हो या बड़ा सब उसे कर सकते है।

और सबसे अधिक उसे स्कूल कॉलेज में होता है एक स्टूडेंट कॉपी का इस्तेमाल सबसे अधिक करता है क्योंकि उसको अलग अलग विषय को लिखने के लिए अलग अलग कॉपी चाइये होता है और वो कॉपी ज्यादा से ज्यादा महीने दिन तक चलता होगा उसको फिर दोबारा से इस्तेमाल करने के लिए नयी कॉपी की जरुरत पड़ेगी इसके अलावा अगर आप देखे तो कॉपी का उसे हम पार्सल के रुओ में भी करते है पैकिंग के लिए कोई प्रोजेक्ट बनाना हो तब या किसी को ड्रॉइंग बनाना हो तब हर जगह इसका खपत भर भर के है।

अगर आप बाजार को चुनने के लिए सोच रहे है तो आप पूरी दुनिया में कॉपी का बना कर सेल कर सकते है क्योंकि कॉपी का इस्तेमाल तो पूरी दुनिया में होता है और आप कुछ कम्पनियो से भी कॉन्टेक्ट कर सकते है जिससे की आपके पास आर्डर की कोई कमी ना हो इस बिज़नेस में आपके लिए बड़ा स्कोप है।

नोटबुक बनाने का मशीन

नोटबुक बिज़नेस आप अपने घर से भी कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी बड़े जगह की जरुरत नहीं है आप चाहे तो एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है चाहे आपके पास 15*15 का रूम में हो आप उसमे भी इसको बिना किसी परशानी के कर सकते है इसके लिए बस आपको चाहिए होगा कॉपी बनाने वाली मशीने तो हम मशीने की बात करे तो कॉपी बनाने के लिए दो प्रकार के मशीने आती है एक होता मैन्युअल जिसको चलाने के लिए आपको वर्कर रखना पड़ता है।

क्योंकि आप ऑपरेट करेंगे तो मार्केट में उसको सेल कौन करेगा। मैन्युअल मशीने में आपको अपने हाथो से डाई के माध्यम से खुद बनाना पड़ता है जिसमे आपको रौ मेटेरियल डालना होता है उसके बाद जिस साइज का आपको कॉपी चाहिए होता है उस साइज का काटना होता है उसके बाद आपको फिर अपने आर्डर के हिसाब से प्रिंट भी करना होता है। अग्गर हम मैन्युअल मशीने की कीमत की बात करे तो आपको ये मशीने लगभग (50000-80000) के बिच में आ जाती है

और दूसरा है आटोमेटिक मशीने इसमें आपको जिस साइज का कॉपी बनाना है उस साइज का सिर्फ डाई सिर्फ लगाना होता है उसके बाद ऑटो माटिक मशीने अपने डाई के हिसाब से काटना चालू कर देती है इससे आपको एक फायदा ये होता है की सिर्फ आप डाई लगाए और आपके पास प्रोडक्ट का क्वांटिटी अधिक मात्रा में कुछ समय में तैयार हो जाता है और मैन्युअल में आपको समय अधिक लगत है और प्रोडक्ट का क्वांटिटी कम आता है अगर हम आटोमेटिक मशीने का प्राइज का बात कर्रे तो ये मशीने आपको (150000-250000) तक में आ जाती है

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की कॉपी बनाए के लिए कितने मशीनो की जरुरत पडने वाली है तो हम आपको बता दे कॉपी बनाने के लिए अलग अलग तरह की मशीनो की जरुरत पड़ने वाली है जिसमे आपको तीन तरह के मशीने लेने होंगे वैसे तो बाजार में एक से एक ब्रांड मौजूद है लेकिन आप अपने पॉकेट के अनुसार कम खर्च में भी ले सकते है जिसमे शामिल है कटर मशीन, पिन मशीन, और स्क्वायर मशीन इन तीनो का कॉपी बनाने के लिए जरुरत पड़ने वाली है।

नोटबुक बनाने के लिए मेटेरियल

अब जो सबसे जरुरी है वो है रौ मटेरियल जो आपको कॉपी बनाने के लिए चाहिए होगा आज ऐसे बहोत सरे लोग है जो कॉपी बनाए के लिए रौ मेटेरियल सप्लाई करते है आप गूगल पर कॉपी बनाने के लिए रौ मेटेरियल डालेंगे तो बहोत सरे कंपनी का वेबसाइट आ जायेगा जहा से आप कॉपी बनाए के लिए रौ मेटेरियल खरीद सकते है वो लोग घर तक डिलीवरी करवा देते है और आपको लग रहा है की ये मुश्किल है तो में आपको कुछ कंपनियों का कॉन्टेक्ट नो और वेबसाइट का लिंक दे दूंगा जहा से आप कॉपी के लिए रौ मेटेरियल खरीद सकते है

अब इसके बाद आता है बिजली कनेक्शन तो आप चाहे तो अपने घर पर इसके लिए अलग से कनेक्शन ले सकते हो या पहले से बिजली कनेक्शन है तो आप उसपे भी आप अपनी मशीने चला सकते हो क्योंकि कम्पनिया भी मशीने उसी हिसाब से बनती है की कम पावर में भी मशीने चल सके जिससे आपके पॉकेट पर खर्च कम गिरे।

नोटबुक बिज़नेस के लिए निवेश 

नोटबुक बिज़नेस के लिए निवेश की बात करे तो ये आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप इसको कहा से कर रहे हो क्योंकि आप अगर मशीनो के लिए अलग से रूम लेते है तो आपका खर्च बढ़ेगा ही और अगर आप इसको अपने घर के एक छोटे से रूम से करते हो तो आपके लिए और सही है इसके अलावा आपके पास मशीनो का लागत है और बिजली का बिल और कॉपी बनाए के लिए रौ मेटेरियल और डाई इन सबको अगर आप लेते हो तो आपको निवेश के रूप में लगभग पांच लाख से सात लाख तक रूपये खर्च करना पड़ सकता है इसमें ये कम और अधिक हो सकता है ये आपकी सूझ बुझ पर डिपेंड करता है

Notebook manufacturing Business in Hindi
Notebook manufacturing Business in Hindi

नोटबुक बिज़नेस में फायदे

कॉपी बिज़नेस में आप दो तरीको से लाभ कमा सकते है पहला है रिटेल मार्केट में और दूसरा है व्होलसेल मार्केट आप इन दोनों तरीको से अच्छा मुनाफा कमा सकते है जैसे में आप अगर एक किलो रौ मेटेरियल लेते है जो लगभग 17-20 रूपये किलो के हिसाब से मिलेगा और एक किलो रौ मेटेरियल में 7-8 कॉपी तैयार हो सकती है और एक कॉपी मार्केट में व्होलसेल में भी सेल करते है तो 13-14 रूपये पैर पीस बिकेगी तो इस हिसाब से आप एक कॉपी पर 3-4 रूपये की बचत करते हो और आप दिन का दो हज़ार 2000 कॉपी मार्केट में सेल कर देते हो दिन का 2000*4=8000 रूपये कमा सकते हो

और अगर आप yhi ऑनलाइन सेल करते हो तो आप इससे भी अधिक कमा सकते है ऑनलाइन सेल करने के लिए Flipkart, Amazon, mintra, alibaba जैसे कई e कॉमर्स वेबसाइट मौजूद है जहा से लोग हर रोज अधिक मात्रा में खरीदारी करते है तो आप wha से अपनी सेल को दो गुना कर सकते है

नोटबुक बिज़नेस के लिए लाइसेंस

“कॉपी बिज़नेस” के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक होता है ये दर्शाता है की आप कानून के तहद अपना बिज़नेस कर रहे है किसी प्रकार की कोई गैर कानूनी काम नहीं कर रहे है लाइसेंस लेने के लिए कुछ जरुरी नियम जैसे में यहां कुछ आम लाइसेंस की सूची है जो कॉपी बिज़नेस के लिए आवश्यक हैं

  • व्यापार लाइसेंस – स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से व्यापार लाइसेंस प्राप्त करें, जो व्यापार के लिए अनिवार्य हो सकता है।
  • GST रजिस्ट्रेशन – यदि आपका कॉपी बिज़नेस, पुस्तकें या किसी अन्य आइटम के लिए है, तो आपको सेवा कर (GST) में पंजीकरण करना होगा।
  • कॉपीराइट और पेटेंट – यदि आप नए आइडिया या नई उतपादो को बना रहे हैं, तो कॉपीराइट और पेटेंट की प्राप्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • नगर निगम की स्थानीय अनुमति – यदि आप कोई ऐसा स्थान चुन रहे हैं जो नगर निगम क्षेत्र में है, तो आपको नगर निगम की स्थानीय अनुमति प्राप्त करनी पड़ सकती है।
  • ऑनलाइन व्यापार के लिए लाइसेंस – यदि आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कॉपी बेचना चाह रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन व्यापार के लिए विशेष लाइसेंस अनुमति की आवश्यकता हो सकती है।

लाइसेंस को प्राप्त करने से पहले, स्थानीय कानूनों और विनियमों को ध्यानपूर्वक जांचें और यदि आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें।

नोटबुक बिज़नेस पैकिंग

अगर आप कॉपी का उत्पादन कर लिए है तो उसको बाजार में बेचने के लिए या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए उसको सही तरीके से पैक करना पड़ता है जैसे में हो सकता है एक दर्जन का बण्डल बनाना पड़े दो दर्जन का बण्डल बनाना पड़े इसके साथ आपको अधिक मात्रा में ले जाने के लिए आपको उन सभी बंडलों के एक बड़े कार्टून में सुरक्षित तरीके से पैक करना होगा ताकि कॉपी को कोई नुकसान ना पहुंचे।

उसी तरह अगर आप ऑनलाइन सेल करते है तो उनको और सुरक्षित तरीके से पैक करना होगा क्योंकि ऑनलाइन वाला एक जगह से दूसरे जगह जाने में कई गाड़ियों के सहायता से जगह – जगह होकर डिलीवरी होगा इसलिए इसको और सावधानी से पैक करना होगा।

नोटबुक बिज़नेस के लिए बैंक लोन

अगर आपके पास बिज़नेस करने के लिए पैसे की कमी है तो आप बैंक से लोन ले सकते है जो की कुछ शर्तो के साथ और कुछ पेपर वर्क को कम्पलीट करके ले सकते है इसके लिए कुछ नियम है जो आपको फॉलो करने पड़ सकते है।

सुरक्षा या गारंटी: बैंक लोन के लिए कई बार एक सुरक्षा या गारंटी की आवश्यकता हो सकती है। आपको इस बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी होनी चाहिए और अगर आप अपनी किसी चीज़ को बैंक के पास सुरक्षा के तौर पर रखते है तो आपके लोन को अप्रूवल में आसानी होती है।

बैंक से लोन लेते वक्त ये हमेशा ध्यान रखे की पेपर को एक बार अच्छी तरह से पढ़ ले ताकि बाद में कोई परेशानी ना हो पेपर में किसी प्रकार का कोई गड़बड़ी या कोई चूक ना रह जाये।

आप बैंक से लोन किस लिए ले रहे है इसका एक योजना बैंक को समझाना होगा ताकि बैंक आपके योजना के अनुरूप ये समझ सके की आप बैंक के पैसे को किस तरह से लौटा सकते है।

ब्याज दर और लोन की अवधि: बैंक लोन की ब्याज दर और अवधि के लिए विशेष सलाह लेना महत्वपूर्ण है। आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप उचित ब्याज दर और अवधि के साथ ऋण प्राप्त कर रहे हैं।

निष्कर्ष :

हेलो दोस्तों आज का आर्टिकल में मैंने एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बताया है जो मार्केट में बहोत काम लोग कर रहे है और इस बिज़नेस में कम्पटीशन भी ना के बराबर है ये बिज़नेस है ये बिज़नेस है Notebook manufacturing Business in Hindi इस बिज़नेस से आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हो तो आर्टिकल को आप पूरा पढ़े जिससे आपको बिज़नेस के हर एक पॉइंट को समझ सके और अगर आपके मन में इस बिज़नेस को लेकर कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है आपका कमेंट का उत्तर देने के लिए मैं हमेशा मौजूद रहूँगा और अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो आप इसे अपनों के साथ शेयर भी कर सकते है

तब तक के लिए मिलते है एक और नए बिज़नेस आईडिया के साथ जो आप के लिए लाभकारी हो तब तक के लिए आप मस्त रहो व्यस्त रहो सुरक्षित रहो आपका भाई बंधू रूद्र (forbrother.com)

ये भी पढ़े :

1 thought on “2023 कॉपी बिज़नेस कैसे सुरु करे जाने सब कुछ ? Notebook manufacturing Business in Hindi”

Leave a Comment