नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो ? Network Marketing Business Ideas In Hindi 2024

हेलो दोस्तों आज हम जिसके बारे में बात कर रहे है वो है नेटवर्क मार्केटिंग जिसका आगमन भारत में 1960-1970 के दसक में हुआ था जो उस टाइम से आज तक बाजार में पकड़ बनाये हुए है हालाँकि अगर हम देखे तो उस टाइम से आज तक भारत में बहोत सारे नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया आई और गई जिससे लोगो का भरोषा इन पर से उठ सा गया है तो आज हम Network Marketing Business Ideas In Hindi बारे में डिटेल से बात करेंगे क्यों इन कम्पनिया में जाना चाहिए या नहीं तो क्यों नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सारा कुछ जानकरी हो सके।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

नेटवर्क मार्केटिंग एक चैन सिस्टम है जिसमे आपको एक एक करके बन्दों को जोड़ कर अपने बिज़नेस के लिए एक टीम बनानी पड़ती है जिसके माध्यम से आप और आपके माध्यम से वो सभी कमाते है और नेटवर्क मार्केटिंग को ही (MLM) मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहा जाता है जो कमीशन पर काम करते है और ये सीधा सीधा कंपनी का प्रोडक्ट या उत्पाद को बिना किसी तीसरे के बिच में आये डायरेक्ट कस्टमर को बेच देते है और उससे इनको कंपनी के तरफ से एक फिक्स कमीशन दिया जाता है

लेकिन ये ध्यान रहे की ये सब करने के लिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ना होगा और साथ ही साथ आपको कई महीनो के ट्रेनिंग के बाद आपको प्रोडक्ट बेचने के लायक बनते है तो दोस्तों जुड़ने से पहले ही जान ले की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में शुरुवात में ही पैसे नहीं कमा सकते है इसके लिए आपको सीखना पड़ेगा तब जाके आप कमाई कर सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास (Network Marketing Business Ideas In Hindi)

नेटवर्क मार्केटिंग का आप इतिहास देखे तो 1886 डेविड एच. मैक कलन ने कैलिफोर्निया में परफ्यूम कंपनी की स्थापना की, जो डोर-टू-डोर सेल्समैन का उपयोग करके उत्पादों को बेचने वाली पहली कंपनियों में से एक थी 1928 , मैक कलन ने एवोन कॉस्मेटिक्स की स्थापना की, जो आज भी दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है।

1930: कार्ल रेनबॉर्ग ने कैलिफोर्निया विटामिन कंपनी (न्यूट्रालाइट) की स्थापना की, जो पहली कंपनियों में से एक थी जिसने नेटवर्क मार्केटिंग का उपयोग करके खाने पिने वाले सामान बेचे जो विटामिन से भरपूर थे 1940-1950: नेटवर्क मार्केटिंग तेजी से लोकप्रिय हुआ, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका मे।

1970: नेटवर्क मार्केटिंग का वैश्विक स्तर पर विस्तार शुरू हुआ, 1980-1990 : नेटवर्क मार्केटिंग में तेजी से बढ़ोतरी हुई, और कई नई कंपनियां को स्थापित किया गया और उसके बाद सन 2000 में इंटरनेट के आने के बाद से नेटवर्क मार्केटिंग को और अधिक सुविधा जनक और लोकप्रिय बिज़नेस बन गय और आज नेटवर्क मार्केटिंग एक वैश्विक बिज़नेस है जिसकी अनुमानित बिक्री $180 बिलियन से अधिक है।

नेटवर्क मार्केटिंग 1990 के दशक में भारत में आया था जो कुछ करने से बंद हो गया था लेकिन इसके बाद 1995-1996: स्वीडन की एक कंपनी भारत में डायरेक्ट सेलिंग लेकर आई और उसके बाद २००१ में कई भारतीय कंपनियों ने नेटवर्क मार्केटिंग में प्रवेश किया और आज भारत में नेटवर्क मार्केटिंग एक तेजी से बढ़ता हुआ बिज़नेस है जिसकी अनुमानित बिक्री ₹20,000 करोड़ से भी अधिक है।

 Network Marketing Business Ideas In Hindi
नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो ? Network Marketing Business Ideas In Hindi 2024

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है?

नेटर्क मार्केटिंग का अपना एक अलग ही बिज़नेस मॉडल होता है जो डायरेक्ट सेलिंग को प्रमोट करता है नेटवर्क मार्केटिंग का अगर बिज़नेस मॉडल देखे तो वो पहले एक टीम तैयार करते है फिर उसको नेटवर्क मार्केटिंग और उससे सम्बंधित प्रोडक्ट के बारे में बताते है और उसके फायदे के बारे में अपने टीम को अच्छी तरह से सीखा देते है ताकि किसी भी पर्सन को अपने प्रोडक्ट के फायदे बताने में किसी प्रकार की परेशानी न हो और उसके बाद अगर वो कुछ महीनो की ट्रेनिंग के बाद सिख जाते है तो वे लोग अपना प्रोडक्ट को सीधे कंपनी से लेकर ग्राहक को सेल कर देते है और उनकी कमाई उसपर मिलने वाली कमीशन से हो जाती हैं।

अगर हम बात करे कमीशन की तो वो नेटवर्क मार्केटिंग में बहोत से प्रोडक्ट होते है जो हर रोग के लिए अलग अलग होते है और उनके ऊपर कंपनी के तरफ से कमीशन फिक्स रहता है अगर आप कमाई देखे तो एक नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले बन्दे की कमाई अगर वो सही से नेटवर्क मार्केटिंग में काम कर दे तो वो बंदा एक जॉब करने वाले बन्दे से भी अच्छा कमा सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अगर आप नहीं जानते तो में आपको बता दू की नेटवर्क मार्केटिंग एक या दो प्रकार का नहीं बल्कि पुरे पांच प्रकार का होता है जिसमे शामिल है।

  • सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग (single tier network marketing) – सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट सीधे कंपनी से उठा कर ग्राहक के बेच देना होता है जिसमे आपको सिर्फ अपने द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट का ही कमीशन मिलता है।
  • टू टियर नेटवर्क मार्केटिंग (Two Tier Network Marketing) – इसमें आप खुद प्रोडक्ट बेचने के साथ साथ नेटवर्क मार्केटिंग में अपने टीम के तौर पर दूसरे को भी इस बिज़नेस में जोड़ सकते है और और आप उनके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट का भी कमीशन मिलता है
  • मल्टी लेवल मार्केटिंग (Multi Level Marketing) – अगर आप देखे तो मार्किट में जो नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया मिल रही है वो मल्टी लेवल कम्पनिया ही है जिसमे आप दो से अधिक मेंबर को नेटवर्क मार्केटिंग में जोड़ सकते है और का प्रोडक्ट बचने के साथ साथ उनके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट का भी कमीशन मिलता है और उनके टीम के टीम को भी कमीशन मिलता है और इस तरह मल्टी लेवल मार्केटिंग में कई स्टार पर कमीशन मिलता रहता है
  • एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) – जब से मोबाइल का युग आया है और इसके साथ साथ इंटरनेट का विस्तार हुआ है तब से कम्पनिया भी अपना मार्केटिंग के तरीके में थोड़ा बदलाव लाये है पहले के मुकाबले अब कम्पनिया अपना प्रोडक्ट एफिलिएट लिंक के जरिये भी सेल कर रहे है और ये एफिलिएट लिंक वेबसाइट और ब्लॉगर्स को जेनेरेट कर के दिए जाते है जिससे कस्टमर इनके लिंक से कुछ सामान खरीदता है और उसके बदले में वो ऑनलाइन पेमेंट कर देते है और इससे कंपनी और वेबसाइट के मालिकों को सीधे फायदे मिल जाता है।
Network Marketing Business Ideas In Hindi
नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो ? Network Marketing Business Ideas In Hindi 2024

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के बारे में बात करे तो ये आपके मेहनत के ऊपर और आपके कौशल और सिखने के ऊपर निर्भर करता है की आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में कितनी जल्दी सीखते है क्योंकि अगर आप देखे तो कोई भी बिज़नेस में आप हाथ लगाते है तो ये आप के अपनी क्षमताओं पर ही आपको सफलता मिलती है बाकि के नेटवर्क मार्केटिंग Network Marketing Business Ideas In Hindi में सफल होने के लिए कुछ ऐसी बाते जिसे आप सिख कर नेटवर्क मार्केटिंग में और अधिक सफल हो सकते है।

  • कम निवेश – दोस्तों अगर आप देखे तो आपको नेटवर्क मर्केटिंग में जुड़ने के लिए निवेश के नाम पर ज्यादा कुछ देना नहीं पड़ता है कुछ लिमिट पैसे ही लगते है जिसे आप आसानी से जुगाड़ कर सकते है।
  • कमाई के अवसर – अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग को सही से कर लेते है या कुछ साल आप नेटवर्क मार्केटिंग को दे देते है तो आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकते है और कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग से आज भी अच्छे पैसे कमा रहे है तो आप भी कमा सकते है।
  • समय की आजादी – दोस्तों आपको नेटवर्क मार्केटिंग में खुद से समय निर्धारित कर सकते है और आप जब चाहे तब आप इसको कर सकते है चाहे तो आप इसको घर से भी कर सकते है और ये उन लोगो के लिए अच्छी ऑपर्चुनिटी है जो 9-5 कम करना चाहते है।
  • स्किल डेवेलोप – अगर आप बात चित करने में झिझकते है या किसी से कैसे बात करे ये स्किल आपके अंदर नहीं है तो ये सरे स्किल आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सिखने को मिलती है जिससे आप बड़े बिज़नेस मन से भी बात कर सकते है ऐसे स्किल पॉवर आपको नेटवर्क मार्केटिंग से मिल सकते है।
  • टीम मैनेज – आपने अक्सर देखा होगा बड़े बड़े कंपनियों में बहोत सरे लोग कम करते है लेकिन क्या लगता है आपको बहोत सरे लोगो को मैनेज कोई भी कर सकता है क्या नहीं लेकिन आपको ये स्किल नेटवर्क मार्केटिंग में सिखने को मिल सकती है।
  • मस्ती – नेटवर्क मार्केटिंग में सिर्फ कम ही नहीं है दोस्त बहोत सारी ऐसी कम्पनिया भी है जो आपको दिए गए टारगेट को पूरा कर लेते है तो आपको कंपनी के तरफ से देश विदेश घूमने का मौका भी दिया जाता है जिसका सारा खर्च कंपनी उठती है।
  • सम्मान – नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहोत सरते टारगेट मिलते रहते है जिसके माध्यम से आप कमाई करते है लेकिन इसके साथ साथ आपको कंपनी के तरफ से पुरस्कार भी मिलते रहते है।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

  • असफलता – नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़ने का सोच रहे है तो ये भी जानना आपके लिए उतना ही जरुरी है जितना ऊपर सब जाने है अगर आप को पता न हो तो हम बता दे की नेटवर्क मार्टकेटिंग में सफलता दर1-2% प्रतिसत ही है बाकि के 98% प्रतिसत लोग अपना पैसा खो देते है
  • कमाई – नेटवर्क मार्केटिंग में कमाई की अगर बात करे तो आपकी कमाई हर महीने अलग हो सकती है और इसकी कोई गारंटी नहीं है की आप पैसा कमा सकते है।
  • धोखाधड़ी – कुछ कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया ऐसी भी है जो आपके साथ धोखाधड़ी भी कर सकती है या हो सकता है आपको कुछ और बोल कर नेटवकर मार्केटिंग के साथ जोड़ दे।
  • तनाव – कभी कभी आपको ऐसा भी महसूस हो सकता है की आप कुछ ऐसे लोगो को इसमें जोड़ दिए है जो इसमें जुड़ना नहीं चाहते थे लेकिन आपके वजह से नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ गए।
  • समय – नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस जो आपसे समय और प्रयास दोनों मांगता है वर्ण आप नोरक मार्केटिंग में सफल नहीं हो सकते।
  • अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में जाने की सोच रहे है तो आप को इन सारे चीज़ो का ध्यान रखना होगा और अपनी फायदे और नुकसान के बारे में विचार करना होगा और फिर आप फैसला करे की आपको नेटवर्कल मार्केटिंग में जाना है या नही।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए सुझाव

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको कुक ठोस कदम उठाने पड़ सकते है जिससे आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बचे और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आप सफल हो सकते इसके लिए सबसे पहले आपको कुक ऐसे नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियो के बारे में सर्च कर लेना होगा जो विश्वसनीय हो और उसके साथ साथ आपको कंपनी के बारे में अच्छी तरह से कंपनी के पॉलिसी के बारे में पढ़ लेना होगा क्योंकि अधिकतर नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया कुछ मिशन के साथ कम करती है तो

आप उनके बारे में जितनी गहराई के साथ जाँच कर के जुड़ेंगे आपके सफल होने के चांस उतना ही अधिक होगा और नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में आज जुड़े और 6 महीने बाद पैसे आने चालू हो जाये ऐसा कोई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी नहीं है आपको समय देना पड़ेगा नहीं तो आप सफल नहीं हो सकते।

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आम गलत फहमियां

कुछ लोगो कोलगता है की नेटवर्क मार्केटिंग से लोग जल्दी पैसे वाले बन जाते है ऐसे भ्रम हमने दोस्तों बहोत बार सुना है तो आप इस भ्रम में न रहना की नेटवर्क मार्केटिंग से आप जल्दी पैसे वाले बी जाओगे आपको समय देना पड़ेगा तब जेक पैसे कमा पाओगे।

बहोत सारे लोग तो सिर्फ इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़ जाते है की अपने परिवार के लोगो और दोस्तों को जोड़ करे पैसे कमाने लग जायेंगे दोस्तों ये एक भ्रम फैला है कुछ लोगो की गलती से अधिक लोग यही सोच कर नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़ जाते है और बाद में उनके साथ साथ उनके यार दोस्त और फॅमिली के पैसे भी फास जाते है तो आप बिलकुल भी ये मत सोच कर जुड़ना कम करना पड़ेगा तब जेक आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल बन पाओगे।

नेटवर्क मार्केटिंग की भविष्य

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य कैसा रहेगा ये अभी बताना असंभव है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग के सबकी राय अलग अलग आ रही है कुछ लोगो का मानना है की नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य उज्जवल रहेगा क्योंकि ये एक स्वतंत्र बिज़नेस है इसमें किसी को सेलेरी पर रख कर काम नहीं करना पड़ता और नहीं इसमें किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना पड़ता है इसका सबसे बड़ा सेलर नेटवर्क मार्केटिंग के टीम होते है जो कमीशन पर काम करने के लिए इसको ग्राहक के पास खुद लेकर जाते है

और दूसरा सबसे बड़ा कारन है इंटरनेट, इंटरनेट के आने के बाद से ऑनलाइन का डिमांड बढ़ा है आज शहर से लेकर गांव तक मैं इंटरनेट की सुविधा मौजूद हो गयी है तो ग्राहकों को अब सेल करने के लिए नया बाजार भी मिल गया जो अधिक मात्रा में सेल भी हो रहा है

नेटवर्क मार्केटिंग अगर सफल नहीं होता है तो इसका सबसे बड़ा कारन होगा इसके मार्केट में गलत प्रचार जिसके वजह से सरकार को जबरन इस पर कोई नियम लाना पद जाये और इसके बैड मार्केटिंग को नियंत्रित कर सके तो इसको दुनिया भर में एक सफल बिज़नेस माना जा सकता है

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अतिरिक्त संसाधन

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बड़े लोगो के जुबानी पढ़ना चाहते है तो में कुछ किताब का नाम दे देता हु जिसको दुनिया भर में लाखो लोगो ने पढ़ा है और बहोत कुछ सीखा है।

  • The Network Marketing Revolution” by Robert T. Kiyosaki
  • Rich Dad Poor Dad” by Robert T. Kiyosaki
  • Go Pro” by Eric Worre
  • The Business of the 21st Century” by Robert T. Kiyosaki and John Fleming
  • The MLM Myth” by Randy Gage

निष्कर्ष :

हेलो दोस्तों आज का टॉपिक में मैंने आपको बताया की Network Marketing Business Ideas In Hindi के बारे में जिसमे नेटवर्क मार्केटिंग से सम्बंधित आपके सरे सवालो का जॉब मैंने इसी पोस्ट में दे दिया है जिससे आपके मन में चल रहे सरे सवालो का उत्तर मिल जायेगा और आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सही तरह से फैसला ले सके।

ये भी पढ़े :

Leave a Comment