Haldiram Dealership Agency Kaise Le ? जाने सब कुछ 2023

Haldiram Dealership Agency Kaise Le । haldiram frienchise kaise le । hadliram products haldiram outlets 

हल्दीराम क्या है – हल्दीराम, भारत में प्रसिद्ध एक खाद्य उद्योग है जो नमकीन, मिठाई, बिस्किट, और अन्य नाश्ता से सम्बंधित प्रोडक्ट्स बनता है। यह एक प्रमुख ब्रांड है जो भारतीय खाद्य उद्योग में अपनी खास गुणवत्ता और स्वाद के लिए पहचाना जाता है।

हल्दीराम का शुरुवात दिल्ली, भारत में 1937 में श्री शिवकिशन अग्रवाल द्वारा हुआ था। शुरुआत में, इसने छोटे से दुकान से ही खासकर से मूंगफली के लड्डू बेचना शुरू किया था, लेकिन बड़ी सफलता के बाद, उन्होंने अलग अलग खाने वाले आइटम्स को बनाना शुरू किया और हल्दीराम को एक ब्रांड के रूप मैं विकसित कर बड़ा बिज़नेस बना दिया।

हल्दीराम की विशेष बात उनकी अलग अलग तरह के अनेको स्वादिष्ट नमकीनों, मिठाइयों, बिस्किटों, और अन्य नाश्ता आइटम्स में है। हल्दीराम अपने आइटम्स को बनाने के लिए शुध्धता और नेचुरल मसालों और प्रमुख रासायनिक मिश्रणों का सही योजना इसे एक लोगो का प्रमुख चयन बनाते हैं। जिसके वजह से मार्किट में ये पॉपुलर है

हल्दीराम का बड़ा सामाजिक संस्था है जिसमें वह अपनी उन्नत तकनीक, उत्पादकता, और दुकान व्यवस्था को बनाए रखने के लिए काम करते है। यह नहीं केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी अपने उत्पादों की बाजार में खास ध्यान रखते है और विदेशी बाजार में भी हल्दीराम अपनी पहचान बनाए रखता है।

इसके साथ ही, हल्दीराम ने अपनी सामाजिक दृष्टि से भी पहचान बनाई है और समाज के लिए कई कला और सांस्कृतिक पहियों का समर्थन किया है। हल्दीराम की गाथा भारतीय खाद्य उद्योग की सफलता और विश्वस्तरीय पहचान का एक प्रमुख उदाहरण है।

हल्दीराम मार्केट में कब आया

हल्दीराम मार्केट का आरंभ 1937 में हुआ था। यह भारतीय रसोई और मिठाईयों के लिए प्रसिद्ध एक ब्रांड है जो दिल्ली में शुरू हुआ था और बाद में देश विदेश के अन्य भागों में फैल गया। हल्दीराम की मिठाईयाँ, नमकीन, बिस्किट्स, और अन्य विभिन्न तरह के अलग अलग खाने वाले खाद्य पदार्थों के लिए मशहूर हैं और इसका नाम भारतीय खाद्य संस्कृति में एक महत्वपूर्ण स्थान बना हुआ है।

हल्दीराम के पॉपुलर प्रोडक्ट्स (Haldiram Dealership Agency Kaise Le)

हल्दीराम एक प्रमुख भारतीय खाद्य ब्रांड है जिसने अपने भिन्न भिन्न प्रकार के स्वादिष्ट प्रोडक्ट्स के साथ देशवासियों के बीच मैं अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना रखा है। और खासा लोकप्रिय भी है यहां हम हल्दीराम ब्रांड के कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट्स के बारे में बात करेंगे जो बाजार में अपनी मजबूत पकड़ के वजह से जाने जाते है

  1. सोनपपड़ी: हल्दीराम की सोनपपड़ी एक मिठाई है जिसमें बेसन, घी, और चीनी का मिश्रण होता है, जिससे यह मिठाई लोगों के बीच में प्रसिद्ध है।
  2. भुजिया: हल्दीराम की भुजिया भारतीय नमकीन है यह भारतीय बाजार में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है, इसमें अनेक प्रकार की दालें और मसाले मिक्स होते हैं जिसकी वजह से यह बहोत टेस्टी होता है और छोटे बच्चे इसे बड़े प्यार से कहते है।
  3. रसगुल्ला: हल्दीराम का रसगुल्ला देशभर में एक मान्यता प्राप्त मिठाई है जो छेना और चीनी से बनता है और मार्केट में हल्दीराम के ब्रांड की वजह से इसकी मांग हमेशा बानी रहती है।
  4. नमकीन मिक्स: इसमें भुजिया, चावल, मूंगफली, और चना जैसी नमकीनें होती हैं, जो एक स्वादिष्ट स्नैक्स मिक्स बनाती हैं।
  5. आलू भुजिया: यह नमकीन आलू के टुकड़ों और मसालों से बनती है और एक क्रिस्पी स्नैक्स के रूप में लोकप्रिय है।
  6. पानीपूरी आटा: हल्दीराम का पानीपूरी आटा लोगों को घर पर आसानी से पानीपूरी बनाने का सुविध तरीका प्रदान करता है और हल्दीराम का पानीपुरी आता छोटे छोटे ठेले वाले अपनी दुकान के लिए अकसर इस्तेमाल करते है।
  7. मिक्स नमकीन: इसमें सेव, चना, और मूंगफली की नमकीनें होती हैं, जो एक चटपटी मिश्रण बनाती हैं।
  8. कचौरी: हल्दीराम की कचौरी मसालेदार आलू और दाल की भरपूर राज़ है जो लोगों को अपनी दादी नानी की याद दिलाती है।
  9. नानखताई: नानखताई हल्दीराम की एक लोकप्रिय बिस्किट है जो चाय के साथ या सिर्फ ऐसे ही खाई जा सकती है।
  10. खस्ता कचौड़ी: इसमें खस्ता पूरी के साथ चना, आलू, और मसाले होते हैं, जो इसे खास बनाता है।
  11. गुलाब जामुन: हल्दीराम का गुलाब जामुन एक और मिठाई है जो लोगों को मिठा खाने का एक अलग ही मज़ा देती है और इसका ज्यादा सेल बड़े बड़े जनरल स्टोर वाले के माध्यम से होता है जो खाने में अलग ही मजा देता है।
  12. पेवन चवनप्राश: यह आयुर्वेदिक चवनप्राश है जिसमें शतावरी, अमला, और तुलसी जैसी जड़ी-बूटियाँ होती हैं।
  13. लाइट नमकीन: इसमें हल्दीराम की कुछ हल्की नमकीनें शामिल होती हैं जो विभिन्न स्वादों को एक साथ प्रदान करती हैं।
  14. बटाटा वड़ा: यह आलू वड़ा है जिसमें मसाले और चना दाल होती है, जो इसे खास और स्वादिष्ट बनाता है।
  15. दाल भुजिया: हल्दीराम की दाल भुजिया में मूंग दाल के स्वाद को महसूस किया जा सकता है।
  16. चाट भुजिया: इसमें टमाटर और मसाले से भरी हुई भुजिया होती है, जो चाट की तरह स्वादिष्ट है।
  17. आलू लच्छा: इसमें आलू के सूखे हुए टुकड़े होते हैं, जो एक कुरकुरी स्नैक्स की भावना देते हैं।
  18. मेवा बूंदी: हल्दीराम की मेवा बूंदी देसी गुड़ी और मेवों के साथ मिलकर एक स्वादिष्ट मिठाई बनाती है।
  19. चोले भठूरे की मसाला: इसमें चने के मसाले को तैयार करने के लिए सही मिश्रण होता है जो व्यक्तिगत चटपटा स्वाद प्रदान करता है।
  20. मिक्सचूरा: यह ब्रेकफास्ट सीरियल है जो गेहूं, मक्का, और चावल के अलग-अलग प्रकारों का मिश्रण है और स्वादिष्टता का अनुभव कराता है।

हल्दीराम का मार्केट कैपिटल कितना है

हल्दीराम आज अपने कॉम्पिटिटर से बहोत आगे निकल चुकी है आज हल्दीराम कंपनी ने अपने प्रोडक्ट के दम पर बड़े बड़े विदेशी कम्पनिया को टक्कर दे रही है आज हल्दीराम के प्रोडक्ट में एक खास प्रकार के टेस्ट होने के वजह से कंपनी ने अपना बिज़नेस को 80 से भी ज्यादा देशो में अपना प्रोडक्ट सेल करती है अगर कंपनी की नेटवर्थ की बात करे तो आज दिसम्बर 2023 के अनुसार हल्दीराम का मार्केट 12000 करोड़ का है।

भारत में हल्दीराम के कितने रेस्टोरेंट हैं?

हल्दीराम के पास पुरे भारत भर में 250 से भी अधिक आउटलेट्स का नेटवर्क है, जिनमें से 120 उत्तर भारत में और 135 मध्य और दक्षिण भारत में स्थित हैं।

Haldiram Dealership Agency Kaise Le

हल्दीराम का फ्रेंचाईजी कैसे ले?

हल्दीराम का डीलरशिप लेने के लीये आपको कई तरह के ठोस योजनाओ को बनाना पड़ेग़गा जिसमे शामिल है आपकी योग्यता, बिज़नेस करने का अनुभव इन्वेस्टमेंट और भी बहोत कुछ जो इसी आर्टिकल में निचे इन सभी के बारे में डिटेल में बताया गया है जो Haldiram Dealership Agency Kaise Le डीलरशिप लेने के लिए जरुरी है

हल्दीराम का डीलरशिप के लिए इन्वेस्टमेंट?

हल्दीराम का डीलरशिप लेने के लिए आपको कई तरीके से सोचने की छमता होनी चाहिए क्योंकि इसमें आपको अपने पैसे को सही जगह पर सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा ताकि पैसा कम-से-कम लगे और आपका इन्वेस्टमेंट आपके पॉकेट के हिसाब में आ जाये इसके लिए आपको प्रॉपर प्लानिंग की जरुरत होगी जैसे में सबसे पहले आपको Haldiram Dealership Agency Kaise Le लेने के लिए हल्दीराम कंपनी से कॉन्टेक्ट करना होगा जिससे आपको ये पता चल सके की हल्दीराम में आपको किस प्रोडक्ट का डीलरशिप लेना है

कयोंकि हल्दीराम के पास कई तरह के डीलरशिप है। जैसे कि फ्रैंचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटरशिप, रिटेल आउटलेट, आदि। आपको इनमें से किस प्रकार की डीलरशिप चाहिए, यह तय करना होगा और उसके अनुसार इन्वेस्टमेंट के लगत तय करना होगा अगर आप ये कंपनी से बात करके तय करते लेते है तो फिर आपको गोदाम के लिए जगह चाहिए होगा जिसमे आपका सारा डीलरशिप का प्रोडक्ट रख सके जो शुरुवात में उसका आकार छोटा ले सकते है।

जिसे आप बाद में कमाई होने के बाद में बदलकर बड़ा कर सकते है गोदाम का साइज लगभग 500/500 होगा तो चल बन जायेगा अगर आपक गोदाम के लिए जगह को शहर से दूर लेते है तो वो और कम पैसो में हो सकता है या फिर आपका अपना है तो वो पूरा पैसा गोदाम का बच जायेगा।

इसके बाद आपको मार्किट में दुकान के लिए एक रूम लेना होगा जहा पर आप सारा प्रोडक्ट का सैंपल रख सके और वह से व्होलसेल कर सके दुकान छोटा भी चल सकता है क्योंकि वह पर आपको सिर्फ दिखाने के लिए और ग्राहक और अपने बिच में सम्बन्ध बनाए का काम आता है। छोटा वाहन आपके पास एक होना ही चाहिए जिससे आपको अपना आर्डर कस्टमर को समय से डिलीवरी कर सके इन सब में आपका मोटा मोटा मोटी 7-8 लाख तक का खर्च आ सकता है इसके अलावा आपका सूझ बुझ से पैसो को और भी कई तरीको से बचा सकते है ये सब आपके अपने ऊपर डिपेंड करता है।

एक सही व्यापार योजना तैयार करें जिसमें आपकी निवेश राशि, अपने क्षेत्र की बाजार के बारे में राय, मासिक या वार्षिक बिक्री का आंकलन, आदि शामिल हो। यह योजना आपको अपने व्यापार की सफलता की दिशा में मदद करेगी और इन्वेस्टर्स को भी आपकी ओर खींच कर ला सकती है। इन्वेस्टमेंट की राशि के साथ, आपकी मेहनत, सही योजना, और अच्छे व्यावसाय के साथ हल्दीराम की डीलरशिप एक मजबूत व्यापार बना सकती है। इसके लिए सही तैयारी और प्लानिंग की जरुरत है

सिक्योरिटी डिपॉजिट – लगभग 1 लाख रूपये
वाहन का खर्च – 5-6 लाख रूपये
माल ऑर्डर करने का खर्च – 50-60 हजार के आसपास
गोडाउन कॉस्ट – (आपके ऊपर Depend करता है कि आप किराये पर लेते हैं खुद से बनवाते हैं)
कर्मचारी का वेतन – 8 हजार रूपए Monthly (यह आप अपने हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं )

हल्दीराम डीलरशिप के लिए जरुरी दस्तावेज

हल्दीराम का डीलरशिप लेने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज है जो आपके पास डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक है इनमे से हो सकता है की आपके पास कुछ एक न भी हो तो आपको उसे बनवाना भी पड़ सकता है डॉक्यूमेंट लिस्ट

ID Proof 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस (ये जरुरी नहीं हो सकता है )

Adress Proof

  • Bijli Bill
  • Ration Bill
  • Water Bill

अगर ये न हो तो आप इसे बनवा सकते है

  • GST Number
  • Trade License
  • Food License
  • NOC

हल्दीराम डीलरशिप के लिए अप्लाई कैसे करे

हल्दीराम डीलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदम उठा सकते है जिसमे शामिल है निम्न तरीके

पहला तरीका है हल्दीराम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट के फुटर सेक्शन में जाये और निचे अबाउट के बगल में कॉन्टेक्ट दिया होगा उसमे उनका कांटेक्ट नम्बर होता है आप वह से उन्हें संपर्क कर सकते है। Click Here www.haldiram.com

दूसरा तरीका है ईमेल के माध्यम से आप उनको ईमेल के माध्यम से कॉन्टेक्ट कर सकते है। इस ईमेल पर उन्हें संपर्क कर सकते है
हल्दीराम ईमेल – Click here support@haldirams.com

तीसरा तरीका है कॉन्टेक्ट करने का वो है टोल फ्री नम्बर जो सीधा हल्दीराम के कस्टमर केयर अधिकारी से बात होगा और वो आपको पूरी तरह से गाइड कर सकते है। Toll Free No – 0712-2779451

डीलरशिप की शर्तें समझें:
अच्छे से समझें कि हल्दीराम की डीलरशिप के लिए क्या शर्तें हैं, और आपकी योग्यता और आवश्यकताओं के अनुसार इसे पूरा करे।

आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें:
आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि व्यापार प्रमाणपत्र, आयकर रिटर्न, पहचान प्रमाणपत्र, और वित्तीय दस्तावेज़ जमा करें।

साकारात्मक प्रतिक्रिया का इंतज़ार करें:
आपका आवेदन प्राप्त होने के बाद, हल्दीराम की तरफ से संभावित डीलर के चयन प्रक्रिया का अवलोकन करें।

समय-सीमा का पालन करें:
समय-सीमा के अनुसार अवलोकन के बाद, हल्दीराम की तरफ से संपर्क हो सकता है। आपको उनकी दिशा में और आगे की प्रक्रिया के बारे में सूचित किया जा सकता है।

ध्यान रखें कि डीलरशिप की प्रक्रिया और आवश्यकताएं विभिन्न हो सकती हैं, इसलिए हमेशा नवीनतम जानकारी के लिए हल्दीराम की आधिकारिक वेबसाइट या उनके कार्यालय से संपर्क करें।

हल्दीराम डीलरशिप के फायदे

हल्दीराम डीलरशिप के फायदे एक नहीं अनेक है जो आपको सोचने पर विवश कर सकती है जैसे में मैंने निचे बताया है।

  • प्रसिद्ध ब्रांड: हल्दीराम एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय ब्रांड है, जिसमे अच्छे और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पहचान होती है। इससे आपके व्यापार को अधिक उड़ान मिलती है।
  • बेहतर उत्पाद: हल्दीराम के उत्पादों की पहचान और श्रेष्ठता से भरपूर है, जिससे आप अपने ग्राहकों को बेहतरीन और स्वादिष्ट विकल्प दे सकते हैं।
  • ब्रांड प्रमोशन और सपोर्ट: हल्दीराम डीलरों को ब्रांड प्रमोशन और सपोर्ट के लिए साथी बनाता है, जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में पहचान मिलती है और उनका व्यापार बढ़ता है।
  • न्यूनतम निवेश: हल्दीराम डीलरशिप के लिए निवेश की राशि अन्य व्यवसायों के मुकाबले न्यूनतम हो सकती है, जिससे नए व्यापारी भी इसमें शामिल हो सकते हैं।
  • स्थानीय बाजार में प्रवेश: हल्दीराम की वजह से, आप अपने स्थानीय बाजार में एक परमानेंट प्लेयर बन सकते हैं और ग्राहकों को उनकी पसंदीदा ब्रांड के उत्पादों के साथ जोड़ सकते हैं।
  • व्यापारिक सलाहकारी: हल्दीराम के साथी बनने से, आप उनके व्यापारिक अनुभव से लाभान्वित हो सकते हैं, जो आपको अपने व्यापार को सफल बनाने में मदद कर सकता है।
  • सुरक्षित और विश्वसनीयता: हल्दीराम के साथ जुड़कर, आप एक सुरक्षित और विश्वसनीय ब्रांड के साथ काम करेंगे, जिससे ग्राहक भी आप पर विश्वास करेंगे।

हल्दीराम की डीलरशिप से जुड़कर, आप एक स्थायी और सशक्त व्यापार बना सकते हैं जो उच्च गुणवत्ता और पूरी तरह से विश्वसनीय उत्पादों को आपके स्थानीय बाजार में प्रस्तुत करने में मदद कर सकता है।

हल्दीराम कंपनी कांटेक्ट नम्बर

हल्दीराम कंपनी वेबसाइट

निष्कर्ष : 

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब आशा करता हु आप सभी स्वस्थ और अच्छे होंगे आज मैंने इस आर्टिकल में बताया है Haldiram Dealership Agency Kaise Le जिसके सम्बंधित आपके मन में बहोत सरे सवाल होंगे जो मैंने इसी आर्टिकल में दे दिया है और अगर आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है हम आपके सभी कमेंट का रिप्लाई करेंगे और आपके मन में चल रहे सवालो को हल करने की कोशिश करनी

मिलते है फिर एक नए बिज़नेस आईडिया के साथ तब के लिए आप मस्त रहे व्यस्त रहे में आपका दोस्त भाई रूद्र (forbrother.com)

और पढ़े :

1 thought on “Haldiram Dealership Agency Kaise Le ? जाने सब कुछ 2023”

Leave a Comment