flipkart franchise kaise le : जाने लागत मुनाफा 2023

flipkart franchise kaise ले। भारत में फ्लिपकार्ट फ्रैंचाइज़ी कैसे ल। 2023 में Flipkart Franchise Kaise le।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी क्या है, हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में आपका एक बार फिर से स्वागत है flipkart franchise kaise le आज के बदलते दुनिया में जब से इंटरनेट आया है तब से लेकर अब तक काफी बदलाव हुआ है और इसमें ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ी है उसी में से एक है फ्लिपकार्ट जिसके माध्यम से लोग कुछ भी समान हो मार्केट की जगह फ्लिपकार्ट पर उसकी सारी डिटेल देखकरऑनलाइन ऑर्डर कर देते हैं इनमें से ज्यादातार ऑर्डर ई-कॉमर्स इंडस्ट्री से ही आते हैं

चाहे वह मोबाइल का कवर हो या मोबाइल फोन या अदर प्रोडक्ट हो सब कुछ लोग घर बैठे फ्लिपकार्ट के माध्यम से मांगा रहे है। अगर भारत में ई-कोमर्स इंडस्ट्री की बात किया जाए तो इसमें फ्लिपकार्ट का इ- कार्ट डिलीवरी कुरियर का नाम सबसे ऊपर रहता है क्योंकि यह भारत का सबसे बड़ा डिलीवरी सप्लाई चैन है जो हर महीने लगभग 15 मिलियन प्रोडक्ट का डिलीवरी 4000 से ज्यादा के पिन कोड पर करता है।

यहां तक की भारत के 80 परसेंट से अधिकतर लोग लोग अपना घर का या पर्सनल जितने भी प्रोडक्ट होते हैं flipkart franchise kaise le वह सारे फ्लिपकार्ट के माध्यम से ही खरीदते हैं यानी कि यह बिजनेस या यह फ्रेंचाइजी आपके लिए बहुत अच्छा बिज़नेस हो सकता है अगर आप भी भारत में ई-कॉमर्स इंडस्ट्रीज के साथ जुड़ना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा औसर हो सकता है।

     1. Flipkart Delivery franchise कितने प्रकार का होता है 

आमतौर पर फ्लिपकार्ट के कई तरह के डिलीवरी फ्रेंचाइजी है जिसमें से पॉपुलर सिर्फ दो है

  • स्टैंडर्ड डिलीवरी फ्रेंचाइजी – अगर आप फ्लिपकार्ट की स्टैंडर्ड डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा स्टोरेज और इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है
  • मास्टर डिलीवरी फ्रेंचाइजी– वही फ्लिपकार्ट का मास्टर डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए आपको ज्यादा स्टोरेज और इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है

     2. Flipkart Franchise Kaise Le 

फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए भी बहोत सारे लोग अप्लाई करते है लेकिन कुछ गलती के कारन उनका अप्रूवल रिजेक्ट हो जाता है जिसके वजह से उनके हाथ से एक ऐसा बिज़नेस निकल जाता है अप्लाई करने से पहले आपके पास इन साडी चीज़ो को आपके पास होना जरुरी है तभी आपको फ्लिपकार्ट का अप्रूवल मिलेगा।

  • कंपनी नाम – फ्लिपकार्ट
  • इंडस्ट्री – ई-कॉमर्स
  • राष्ट्रीयता – भारत
  • मुख्यालय – बेंगलुरु, कर्नाटक
  • संस्थापक – सचिन बंसल और बिन्नी बंसल
  • स्थापना वर्ष – अक्टूबर 2007 बेंगलुरु
  • सीईओ – कल्याण कृष्णमूर्ति
  • कांटेक्ट नंबर – 1800-202-9898
  • ऑफिसियल वेबसाइट – click here

     3. फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक चीजें

ऑफिस – फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले जो चाहिए वो है ऑफिस जो बाजार से हटके हो चलेगा लेकिन मेन रोड पर होना चाइये क्योकि दिन भर में न जाने आपको कितने ही पार्सल आपको भेजना पड़े जिसमे से कुछ पार्सल साइज में बड़े भी हो सकते है जिसके लिए आपका ऑफिस मेन रोड पर होना बेहद जरुरी है।

मशीनरी – फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपक पास कुछ मशीनरी चीज़े का भी होना जरुरी है जिनमे शामिल है प्रिंटर, बार कोड. कम्प्यूटर्स, स्कैनर मशीन, और साथ ही साथ हाई स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन का फाइबर

कंप्यूटर वर्क – फ्लिपकार्ट की डिलीवरी वाली ऑफिस में काम करने के लिए कुछ कर्मचारियों के पास काम काम २ कम्प्यूटर्स या लैपटॉप होना जरुरी है जिसके माध्यम से वो ऑनलाइन की गई प्रोडूस को देख सके और अपना काम सही तरीके से नकार सके।

डिलीवरी ब्वॉय – फ्लिपकार्ट का जो मेन काम होता है वो है प्रोडक्ट्स को जहा से आर्डर आया है वह पहुंचना जिसके लिए आपको एक से अधिक डिलीवरी बॉय रखना होगा जो पढाई में काम से काम दसवीं या बारहवीं पास हो जिन्हे पार्सल पर लिखी गई चीज़ो को पढने में कोई गलती न हो साथ हिओ साथ उनके पास अपनी खुद की बाइक हो और साथ में बाइक चलने का लाइसेंस हो ये सब ध्यान रखना होगा उनको डिलीवरी बॉय को रखने से पहले ताकि आगे गलती न हो।

प्रोडक्ट स्टोर – फ्लिपकार्ट का फ़रिनेचीसी में एक अहम् पड़ाव होता है स्टोर रूम जहा पर कस्टमर का मंगवाया गया परोडक्ट आप रख सके तो उसके लिए आपको एक बड़ा सा स्टोर रूम रखना पड़ेगा जिसमे आप अपना पार्सल को अलग अलग एरिया के लिए निकल सके और उसको किस बन्दे को डिलीवर करना है ये सब पता चल सके स्टोर रूम अगर सड़क से नजदीक या मेन रोड पर हो तो और अच्छा रहेगा ताकि बड़े से बड़े पार्सल को भी आप आसानी से वाहन पर लोड कर के आप कस्टमर तक डिलीवरी कर सके स्टोर रूम के लिए आपके पास लगभग 500 स्कावर फ़ीट से 800 स्कावर फ़ीट तक जगह होना ही चाइये।

     4. फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तावेज

अगर आप फ्लिपकार्ट की लेकर अच्छा मुनाफा कमाने की सोच रहे है तो आपके पास ये सारे दस्तावेजों का होना जरुरी है

  • Property Documents – रेंट एग्रीमेंट, शॉप एग्रीमेंट, एनओसी इत्यादि
  • Business Documents – टी आई एन नंबर, और जीएसटी नंबर, आउटलेट ट्रेड लाइसेंस
  • IFSC Code Proof – चेक, पासबुक की कॉपी
  • Income Proof – इनकम टैक्स रिटर्न, सैलरी स्लिप
  • Age Proof – पैन कार्ड, पासपोर्ट
  • Address Proof – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट
  • Identity Proof – ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • Other Documents – मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी

     6. फ्लिपकार्ट कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने की लागत

फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए जो लागत होती है वह आपका बिजनेस के ऊपर निर्भर करता है flipkart franchise kaise le फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी दो तरह से अपना फ्रेंचाइजी देती हैं जिसमें से पहला है स्टैंडर्ड डिलीवरी फ्रेंचाइजी है जो कम लगत में भी शुरू हो जाता है मगर आप दूसरा मास्टर डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेते हैं तो इसमें आपका लगत अधिक पड़ता हैआमतौर पर कोरियर कंपनी सिक्योरिटी मनी के रूप में 50000 से 1 लाख तक लेते हैं लेकिन इसमें कुछ और भी हो सकता है हो सकता है आपको ₹200000 के आसपास सिक्योरिटी डिपाजिट जमा करना पड़ सके

इसके बाद आप फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी का बिजनेस पार्टनर बन सकते हैं और अपने लागत के अनुसार की लोकेशन पर आप अपना ऑफिस खोल सकते हैं अगर लागत की बात करें तो यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपके पास ऑफिस के लिए क्या जमीन है या आप रेंट पर लेने के लिए सोच रहे हैं अगर आपका खुद का जमीन है तो आप उस पर स्टोर रूम बना सकते हैं

flipkart franchise kaise le जिससे आपका लागत कम हो सके इसके अलावा भी आपकोऔर खर्चा करना पड़ सकता है जैसे में डिलीवरी बॉय रखना, ऑफिस के लिए स्टाफ रखना, बिजली का बिल, इंटरनेट कनेक्शन का बिल, और मोबाइल का रिचार्ज, और डिलीवरी बॉय का तनख्वाह, डिलीवरी बॉय के लिए पेट्रोल, आदि खर्च हो सकते हैं

इस प्रकार से आपका फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए लागत का टोटल एक अनुमान लगाया जाए तो लगभग लगभग चार से पांच लाख तक का लागत आने वाला है।

     7. फ्लिपकार्ट कंपनी की फ्रेंचाइजी से कमाई

कोई भी कंपनी के फ्रेंचाइजी लेने पर मिलने वाले प्रॉफिट फ्रेंचाइजी मैनेजमेंट की ऊपर डिपेंड करता है वैसे तो फ्लिपकार्ट किसी भी तरह से प्रॉफिट पोटेंशियल को ऑनलाइन शेयर नहीं करता है flipkart franchise kaise le लेकिन जैसे कि हम जानते हैं फ्लिपकार्ट एकऑनलाइन ई-कॉमर्स की इंडस्ट्रीज में एक बहुत बड़ा नाम है इसलिए आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी बिजनेस का 30 से 40% की प्रॉफिट मार्जिन काअनुमान रख सकते हैं और प्रॉफिट मार्जिन के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप फ्लिपकार्ट का टोल फ्री नंबर पर जानकारी ले सकते हैं जहां से आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

     8. फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप फ्लिपकार्ट पर फ्रेंचाइजी लेने के लिए कैसे आवेदन करें यह सोच रहे हैं तो हम आपको बता दे रहे हैं की ई-कॉमर्स ने अभी तक ऐसा कोई भी है फ्रैंचाइज़ी एप्लीकेशन फॉर्म लॉन्च नहीं किया है तो ऐसे में फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं

  • ईमेल के जरिए
  • टोल फ्री नंबर पर कॉल करके

अगर आप फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो forbrother.com का सलाह यही है कि आप फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए सीधा कंपनी को ईमेल के जरिए कांटेक्ट करें क्योंकि कोई भी बड़ी-बड़ी कंपनियां ईमेल पहले देखती हैं तो आपका ईमेल के माध्यम से अप्लाई करना हो सकता है कंपनी के तरफ से कॉल बैक किया जाए जिसके माध्यम से आप अपने सारी शर्तें रख सकते है।

और दूसरा तरीका यह भी है कि flipkart franchise kaise le उन्होंनेअपने फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन पर हेल्प सेक्शन में टोल फ्री नंबर दिया है जिसके माध्यम से आप बात कर कर भी सारी चीजों का जानकारी ले सकते है।

     9. फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए लोन सुविधा

फ्लिपकार्ट फ्रैंचाइजी लेने के लिए लोन की सुविधा एक महत्वपूर्ण और सहारा प्रदान करने वाली सुविधा है। flipkart franchise kaise le यह स्थानीय व्यापार को बढ़ावा देने और नए उद्यमी को संभावना देने का एक अच्छा तरीका है। फ्रेंचाइजी लेने के लिए लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कदम उचित हो सकते हैं:

  •  विवेचन और योजना: सबसे पहले, आपको अपनी फ्रैंचाइजी के लिए एक विस्तृत योजना बनानी चाहिए जिसमें आपका व्यापारिक मॉडल, निवेश की आवश्यकता, लौट और समय सीमा शामिल हो। एक ठोस योजना के साथ, आपका लोन मन्जूर करने में सहायक हो सकता है।
  •  लोन की आवश्यकता का निर्धारण: आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपको कितनी राशि की जरूरत है और इसे कितने समय में वापस किया जा सकता है। इससे लोन की मानकी मिल सकती है और आप अपनी वित्तीय योजना को उचित ढंग से साबित कर सकते हैं।
  • आवश्यक दस्तावेज: लोन के लिए आवेदन करते समय आपको बैंक या वित्तीय संस्था के द्वारा आवश्यक दस्तावेज प्रदान करना होगा। इसमें आपके व्यापार से संबंधित विवरण, निवेश योजना, और आवश्यक दस्तावेज शामिल हो सकते हैं।
  • बैंक से संपर्क: आपकी योजना और आवश्यक दस्तावेजों के साथ, आपको स्थानीय बैंक या वित्तीय संस्था से मिलती जुलती सुविधा प्रदान करने वाली बैंक की खोज करनी चाहिए।
  • लोन मंजूरी और शर्तें: लोन के मंजूर होने पर आपको बैंक या वित्तीय संस्था की द्वारा निर्धारित शर्तों को स्वीकार करना होगा। इसमें ब्याज दर, चुनौतियों का सामना करने का योजना और वापसी की अवधि शामिल हो सकती है।

फ्रैंचाइजी के लिए लोन की सुविधा आपको आपके व्यापार को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है और flipkart franchise kaise le आपको एक सशक्त आरंभ के लिए सामर्थ्य प्रदान कर सकती है। लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है कि आपको अपनी योजना को स्वीकृति प्राप्त करने के पहले ध्यानपूर्वक तैयार करना होगा और लोन की शर्तों को समझना होगा।

     10. फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लाभ

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लाभ: कुछ इस प्रकार निम्न है flipkart franchise kaise le

  • स्थानीय व्यापार का समर्थन: फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने से स्थानीय व्यापारियों को अधिक समर्थन मिलता है। यह एक अच्छा मौका है स्थानीय क्षेत्र में उच्चतम पहुंच और पहचान बनाने के लिए।
  • विकसित बिजनेस मॉडल: फ्लिपकार्ट का प्रमुख बिजनेस मॉडल विकसित और सफल है, जिससे फ्रेंचाइजी लेनेवाले को एक प्रतिष्ठान्ता से जुड़ा हुआ और स्थापित बिजनेस मॉडल मिलता है।
  • रोजगार का अवसर: फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने से लोगों को रोजगार का अवसर मिलता है। यह व्यापार के माध्यम से स्थानीय लोगों को नौकरी की सुविधा प्रदान करता है।
  • बढ़ती डिगिटल व्यापार में हिस्सेदारी: फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने से आप बढ़ती हुई डिजिटल व्यापार में हिस्सेदारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपका व्यापार विकसित हो सकता है।
  • व्यापार का विस्तार: फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी से आप अपने व्यापार को बढ़ावा देने का मौका प्राप्त करते हैं, क्योंकि आप फ्लिपकार्ट के बड़े ग्राहक नेटवर्क का हिस्सा बनते हैं।
  • प्रशिक्षण और समर्थन: फ्लिपकार्ट द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण और समर्थन से फ्रेंचाइजी लेने वालों को उच्च गुणवत्ता की सेवा प्रदान होती है, जिससे उन्हें व्यापार में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने से लोग न केवल व्यापार में समर्थ होते हैं, बल्कि उन्हें रोजगार का भी अवसर प्राप्त होता है और वे बढ़ते हुए डिजिटल व्यापार में हिस्सेदार बनते हैं।

     11. फ्लिपकार्ट कंपनी कांटेक्ट नंबर

  • Address : Flipkart Internet Private Limited, Vaishnavi Summit, Ground Floor, 7th Main, 80 Feet Road, 3rd Block,
  • Toll Free Number : 0124-6150000

निष्कर्ष:

हेलो दोस्तों मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से flipkart franchise kaise le आपके सभी सवालो का जवाब देने की कोशिश की कैसे अप्लाई करना है कैसे अप्रूवल लेना है प्रॉफिट मार्जिन कितना है किन किन चीज़ो का आपको जरुरत पड़ने वाला है कितना लगत अमूमन आ सकता है ये सारे सवाल को इस आर्टिकल में मैंने जवाब दिया है

जिससे आप कोई उलझन में न फसे बस आपको सारे स्टेप को फॉलो करना है फिर आप भी अपने बिज़नेस के ऑनर बन कर महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हो और अगर आर्टिकल पसंद आये तो आप उन्हें ये आर्टिकल जरूर शेयर करे जिन्हे इसकी जरुरत हो मिलते है एक और नए बिज़नेस आईडिया के साथ जिसमे आप कर के लाखो कमा सकते है गुड बाई दोस्तों

1 thought on “flipkart franchise kaise le : जाने लागत मुनाफा 2023”

Leave a Comment