2024 सरकारी नौकरी के लिए BS.c के बाद कौन सी परीक्षाएं दें? BS.c ke baad government job

BS.c ke bad government job | BS.c ke bad sarkari job | BS.c के बाद सरकारी नौकरी का महत्व | BS.c के बाद सरकारी नौकरी: बेहतर भविष्य की ओर पहला कदम

BS.c ke  bad government job – हेलो दोस्तों आज की भागम भाग भरी जिंदगी में नौकरी की चाहत हर किसी को है आज गांव हो शहर हो हर घर के बच्चे सरकारी नौकरी के लिए दिन रात एक किये हुए है चाहे वो बारहवीं के बाद कोई सा भी कोर्स करे लेकिन वो सरकारी नौकरी का चाहत नहीं छोड़ते है सरकारी नौकरी से उनको पता होता है की एक बार सरकारी नौकरी हो गई तो करियर सेट है उनकी यही चाहत उन्हें रात रात भर कम्पटीशन की तयारी के लिए पढाई करने पर मजबूर करती है तो अगर आप भी सोच रहे है की बीएससी करने के बाद आप किस फील्ड में जॉब करे

तो आज हम आपको बताएँगे की BS.c ke baad government job कैसे करे BS.c करने के बाद आप कौन कौन से फील्ड में जॉब के लिए तयारी कर सकते है ये सारा कुछ में इसी आर्टिकल में बताने वाला हु। तो दोस्तों अगर आप बीएससी पास कर चुके है और आप सोच रहे है की आप BS.c Karne Ke Bad कौन कौन सा जॉब में आवेदन कर सकते है तो इसका बारे में सोचना छोड़ दीजिये क्योंकि आज में आपको बताऊंगा की आप बीएससी के बाद कहा पर और कैसे आवेदन कर सकते है।

अगर आप बीएससी पास कर चुके है तो इन छेत्र में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

1. Sarkari Banks (BS.c ke baad government job)

सरकारी बैंकों में जॉब पाने के लिए उम्मीदवार को विशेष परीक्षाओं के माध्यम से चयनित होना पड़ता है। इन परीक्षाओं का आयोजन विभिन्न प्रकार के जैसे कि इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और अन्य सरकारी बैंक करते हैं।

सबसे पहले, इन परीक्षाओं के लिए अपकी योग्यता स्नातक पास होनी चाहिए । आमतौर पर, बैंकिंग परीक्षाओं के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक डिग्री होती है। विभिन्न पदों के लिए जैसे कि प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO), क्लर्क, और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं।

इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए, उम्मीदवार को गणित, अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान, और वित्तीय/बैंकिंग संबंधित जानकारी पर अच्छी पकड़ बनानी होती है। इसके लिए विभिन्न स्रोतों से पढाई करना, प्रैक्टिस सेट्स हल करना, और मॉक टेस्ट देना लाभकारी होता है।

आवेदन करने के लिए आप सरकारी बैंक का ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है इसके आलावा आप अपने ऑनलाइन शॉप पर जानकारी ले सकते है

2. Railway Jobs 

भारतीय रेलवे में नौकरी प्राप्त करना कई लोगों का सपना होता है, क्योंकि यह स्थिर, और अच्छी सैलरी, और कई सुविधाओं के साथ आता है। रेलवे में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं जैसे कि टेक्निकल, नॉन-टेक्निकल और पैरामेडिकल कैटेगरी।

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) – यह विभाग ग्रुप C और D के लिए भर्तियां करता है। ग्रुप C में टेक्निकल जैसे कि इंजीनियरिंग पोस्ट्स और नॉन-टेक्निकल जैसे कि  Assistant Loco Pilot, क्लर्क, स्टेशन मास्टर आदि आते हैं। ग्रुप D में ट्रैक मेंटेनर, हेल्पर आदि पोस्ट्स होती हैं।

योग्यता और चयन प्रक्रिया – विभिन्न पदों के लिए योग्यता 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक हो सकती है। चयन प्रक्रिया में आमतौर पर लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), मेडिकल टेस्ट शामिल होते हैं।

आवेदन प्रक्रिया – भर्तियां आमतौर पर रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट और रोजगार समाचार में घोषित की जाती हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

तैयारी – रेलवे की परीक्षाओं के लिए तैयारी जरूरी है। आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह से तयारी कर सकते है, इसके आलावा आप मॉक टेस्ट, और कोचिंग क्लासेस का सहारा ले सकते हैं।

3. Defense Jobs

भारतीय डिफेंस सेक्टर में नौकरी करना युवाओं के लिए गर्व और सम्मान का प्रतीक है। डिफेंस में मुख्य रूप से तीन शाखाएँ होती हैं: भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, और भारतीय वायु सेना। इनमें विभिन्न पद होते हैं जैसे कि अधिकारी, जवान, तकनीकी स्टाफ, और मेडिकल स्टाफ।

डिफेंस में नौकरी पाने के लिए विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं होती हैं। अधिकारी स्तर की नौकरी के लिए प्रमुख परीक्षाएं हैं NDA (नेशनल डिफेंस अकैडमी), CDS (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज), AFCAT (एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) और अन्य। वहीं, सैनिक या जवान बनने के लिए, भारतीय सेना विभिन्न प्रकार का भर्ती का आयोजन करती है।

इन पदों के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और फिट होना चाहिए। चयन प्रक्रिया में शारीरिक फिटनेस टेस्ट, लिखित परीक्षा, और मेडिकल टेस्ट शामिल होते हैं। डिफेंस जॉब्स चुनौतीपूर्ण होते हैं लेकिन साथ ही साथ वे देश सेवा का एक सुनहरा अवसर भी आपको देते हैं। यह करियर युवाओं को साहस, अनुशासन, और देशभक्ति के मूल्य सिखाता है।

इसका जॉब नोटिफिकेशन पाने के लिए आप इंडियन आर्मी का ऑफिसियल वेबसाइट पर भर्ती देख सकते है और जानकारी ले सकते है।

4. Staff Selection Commission (SSC)

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) भारत सरकार का एक प्रमुख आयोग है, जो विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में ग्रुप ‘B’ और ‘C’ के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएँ आयोजित करता है। SSC के अंतर्गत आने वाले प्रमुख पदों में लोअर डिवीजन क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइजेशन, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, जूनियर इंजीनियर्स, स्टेनोग्राफर आदि शामिल हैं।

SSC में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को SSC द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी होती है। इनमें SSC CGL (Combined Graduate Level), SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level), SSC JE (Junior Engineer), SSC GD (General Duty) आदि प्रमुख हैं।

परीक्षा की तैयारी में, उम्मीदवार को संबंधित पाठ्यक्रम और पैटर्न की गहन समझ होनी चाहिए। इसमें सामान्य ज्ञान, गणित, और अंग्रेजी जैसे विषय शामिल होते हैं। इन परीक्षाओं के लिए रेगुलर अभ्यास और प्रैक्टिस टेस्ट्स बेहद जरुरी हैं।

SSC के माध्यम से चयनित होने पर उम्मीदवार को सुरक्षित, सम्मानजनक और स्थायी नौकरी का मौका मिलता है, जिसमें करियर की ग्रोथ के अनेक अवसर भी होते हैं। इस जॉब की नोटिफिकेशन पाने के लिए आप एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

BS.c ke baad government job

5. Union Public Service Commission (UPSC)

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) भारत में सबसे प्रतिष्ठित और चुनौतीपूर्ण सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन करता है। UPSC के माध्यम से, उम्मीदवार विभिन्न उच्च प्रशासनिक पदों पर नियुक्त हो सकते हैं, जैसे कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) आदि।

UPSC परीक्षा में सफलता पाने के लिए सालो की तैयारी की जरूरत होती है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है: प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिम्स), मुख्य परीक्षा (मेन्स), और (इंटरव्यू)। प्रारंभिक परीक्षा में दो वस्तुनिष्ठ प्रकार के पेपर होते हैं, जबकि मेन्स में निबंध लेखन सहित अलग अलग तरह के प्रश्न होते हैं।

UPSC की तैयारी के लिए उम्मीदवार को वर्तमान मामलों, सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, पर्यावरण विज्ञान आदि विषयों का पुरजोर अध्ययन करना पड़ता है। इसके लिए नियमित रूप से न्यूज़पेपर पढ़ना, समाजिक मुद्दों पर अपडेट रहना, और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करना अनिवार्य होता है। UPSC के माध्यम से चयनित होने पर उम्मीदवार को देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है।

6. State Public Service Commissions (PSC)

स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशंस (PSC) राज्य स्तर पर सिविल सेवाओं में भर्ती के लिए जिम्मेदार संस्थान हैं। इनमें विभिन्न प्रशासनिक, पुलिस, राजस्व, और शिक्षा सेवाओं के पदों पर भर्ती की जाती है। PSC के अंतर्गत आने वाले प्रमुख पदों में राज्य प्रशासनिक सेवा (जैसे डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी एसपी), शिक्षा विभाग, वन सेवा, स्वास्थ्य सेवा, इंजीनियरिंग सेवा आदि शामिल हैं।

PSC में जॉब पाने के लिए उम्मीदवार को राज्य के पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी होती है, जो आमतौर पर तीन चरणों में होती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा (मेंस) और इंटरव्यू । प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं, जबकि मुख्य परीक्षा विशेष प्रकार के अलग अलग प्रश्न आते है।

तैयारी के दौरान उम्मीदवार को राज्य के इतिहास, भूगोल, समाज-अर्थव्यवस्था, साथ ही सामान्य ज्ञान और वर्तमान मामलों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। PSC के माध्यम से चयनित होने पर उम्मीदवारों को अपने राज्य में सेवा करने का अवसर मिलता है, जिससे उन्हें समाज और देश की सेवा करने का मौका प्राप्त होता है।

7. Public Sector Undertakings (PSUs)

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स (PSUs) भारत सरकार या राज्य सरकारों द्वारा चलने वाली कंपनियाँ हैं, जैसे बीएचईएल, ओएनजीसी, आईओसी, एनटीपीसी, और इसमें नौकरी पाने के लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं और इंटरव्यू होते हैं। PSUs में बहोत सारे छोटे बड़े मिलकर पद होते हैं, जैसे कि इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, वित्त, कानून, मानव संसाधन और अन्य तकनीकी एवं गैर-तकनीकी पद।

इनमें नौकरी पाने के लिए अधिकतर PSUs गेट (GATE) परीक्षा के स्कोर का उपयोग करते हैं, विशेषकर इंजीनियरिंग पदों के लिए। कुछ PSUs अपनी खुद की लिखित परीक्षा भी आयोजित करते हैं। इस प्रक्रिया में आमतौर पर लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, लिए जाते है।

PSUs में काम करना एक सुरक्षित और सम्मानजनक करियर विकल्प माना जाता है, जिसमें अच्छा वेतन, करियर की ग्रोथ की संभावनाएं, और अन्य लाभ होते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने संबंधित क्षेत्रों में अच्छी तैयारी और ज्ञान होना चाहिए। PSUs विभिन्न क्षेत्रों में देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

8. Indian Council of Agricultural Research (ICAR)

इंडियन कौंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (ICAR) भारत में कृषि के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्था है। ICAR में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न तरह की परीक्षाओं को पूरा करना होता है। ICAR में अनेक प्रकार के पद होते हैं, जैसे वैज्ञानिक, तकनीकी स्टाफ, लैब टेक्नीशियन, एडमिनिस्ट्रेटिव पोस्ट्स, और सपोर्ट स्टाफ।

वैज्ञानिक पदों के लिए, ICAR द्वारा आयोजित एग्रीकल्चरल रिसर्च सर्विस (ARS) परीक्षा को पास करना होता है। इसके अलावा, विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों के लिए योग्यता और अनुभव के आधार पर भर्ती की जाती है। ICAR द्वारा समय-समय पर विभिन्न पदों के लिए नौकरी की विज्ञप्ति जारी की जाती है, जिसमें पदों की संख्या, योग्यता, आयु सीमा, और चयन प्रक्रिया की जानकारी होती है।

ICAR में काम करना कृषि अनुसंधान और विकास में योगदान करने का एक उत्तम अवसर प्रदान करता है। यहाँ कार्यरत व्यक्तियों को नए शोध करने, का और कृषि के क्षेत्र में अपना योगदान देने का मौका मिलता है और इसमें आपका करियर भी सुरक्षित हो जाता है।

9. Indian Space Research Organisation (ISRO)

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (ISRO) भारत की प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था है, जो अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष क्षेत्र में करियर के लिए मौका देती है। ISRO में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं, जैसे वैज्ञानिक/इंजीनियर, तकनीकी सहायक, टेक्नीशियन, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर, अकाउंट्स ऑफिसर, और अन्य समर्थन कर्मचारी।

ISRO में नौकरी पाने के लिए, उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र में योयता के साथ उचित डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए। वैज्ञानिक/इंजीनियर पदों के लिए बी.टेक या बीई डिग्री आवश्यक होती है, जबकि अन्य तकनीकी और समर्थन पदों के लिए डिप्लोमा या इंटर योग्यता मांगी जाती हैं।

ISRO अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से नौकरी की नोटिफिकेशन जारी करता है। चयन प्रक्रिया में आमतौर पर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होते हैं। ISRO में काम करना मतलब देश के लिए काम करना और ये अपने आप में ही गर्व की बात है और इसके साथ भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में सहयोग करने का भी महत्वपूर्ण मौका मिलता है। इसरो में काम करना विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में रुचि रखने वाले प्रतिभाशाली युवाओं के लिए एक सपने के साकार होने जैसा होता है।

10. Health Services

हेल्थ सर्विसेज में नौकरी पाने के लिए, चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित शिक्षा का अनुभव होना आवश्यक होता है। इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं, जैसे डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेटर, और पब्लिक हेल्थ प्रोफेशनल्स

डॉक्टर बनने के लिए MBBS डिग्री और उसके बाद इंटर्नशिप की आवश्यकता होती है। नर्सिंग में करियर के लिए B.Sc. नर्सिंग या डिप्लोमा इन नर्सिंग होना चाहिए। फार्मासिस्ट बनने के लिए D.Pharm या B.Pharm की डिग्री, और लैब टेक्नीशियन के लिए डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी जरूरी है। हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेशन और पब्लिक हेल्थ में करियर के लिए संबंधित मास्टर्स डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है।

सरकारी और निजी दोनों सेक्टर्स में इन पदों के लिए अवसर उपलब्ध होते हैं। चिकित्सा क्षेत्र में करियर समाज की सेवा का एक उत्तम माध्यम है और इसमें व्यक्तिगत तथा पेशेवर विकास के अनेक अवसर होते हैं।

11. Teaching Jobs

टीचर जॉब करने के लिए योग्यता और अध्यापन का अनुभव होना महत्वपूर्ण है। प्राथमिक स्तर के लिए डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) या बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed), माध्यमिक स्तर के लिए बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed) आवश्यक है। स्नातक अध्यापक के लिए मास्टर डिग्री के साथ B.Ed जरूरी है। उच्च शिक्षा के लिए NET (National Eligibility Test) या SLET (State Level Eligibility Test) पास करना होता है।

सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए TET (Teachers Eligibility Test) जैसे CTET (Central Teachers Eligibility Test), UPTET, HTET आदि क्वालिफाई करना आवश्यक है। अध्यापन एक सम्मानित पेशा है जो शिक्षा और ज्ञान के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

12. State Police Services

स्टेट पुलिस सर्विस में नौकरी पाने के लिए आपको राज्य के पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में भाग लेना होता है। इनमें शारीरिक मापदंड, लिखित परीक्षा, और इंटरव्यू शामिल होता हैं। पदों की संख्या राज्य द्वारा और आवश्यकतानुसार तय की जाती है और ये समय-समय पर बदल सकती हैं।

स्टेट पुलिस सर्विसेज में विभिन्न पद होते हैं जैसे कॉन्स्टेबल, सबइंस्पेक्टर (SI), और असिस्टेंट सबइंस्पेक्टर (ASI) आदि। कॉन्स्टेबल के लिए 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए, जबकि SI और ASI के लिए स्नातक डिग्री आवश्यक है। इन पदों के लिए उम्मीदवार को विशिष्ट शारीरिक मापदंडों जैसे ऊँचाई, सीना और वजन की आवश्यकताओं को पूरा करना होता है। इस पेशे में अनुशासन, समर्पण और शारीरिक तथा मानसिक क्षमता आवश्यक हैं। स्टेट पुलिस में करियर समाज की सेवा और सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

निष्कर्ष :

हेलो दोस्तों आपका एक बा फिर से स्वागत है मेरे वेबसाइट में आज में बताने वाला हु की BS.c ke baad government job कैसे ले इसमें आपको किन किन चीज़ो की जरुरत पड़ने वाली है मैंने ये सारे टॉपिक को इस आर्टिकल में बताने का कोशिश किया है जो आपके मन में आ रहे होंगे और अगर कुछ छूट गया हो तो आप हमें निचे कमेंट कर के बता सकते है जिसका जवाब देने के लोए हम हमेशा तटपर रहेंगे।

तो मिलते है एक और नए करियर विकल्प के साथ तब तक के लिए आप मस्त रहो व्यस्त रहो में आपका भाई रूद्र (forbrother.com)

Leave a Comment